2024 Toyota Urban Cruiser Taisor: मिडिल क्लास फैमिली के लिए स्टाइलिश और किफायती कॉम्पैक्ट SUV, जानें कीमत और फीचर्स

2024 Toyota Urban Cruiser Taisor: भारतीय बाजार में एक सस्ती कॉम्पैक्ट SUV कौन नहीं चाहता Toyota ने इस बार अपनी सबसे सस्ती SUV कार को भारत मे लॉन्च करने वाला हैं, Maruti Suzuki Fronx का ही रिबैज वर्शन होगा, इस गाड़ी को Toyota और Suzuki के collaboration के तहत लॉन्च किया जाएगा जिसका पूरा नाम Toyota Urban Cruiser Taisor होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आगे हम इसके Design, Dimensions, Engine Specification, Features, Mileage, Price और हम आपको बतायंगे की आपको इस गाड़ी के लिए कितना इंतज़ार करना पड़ेगा।

भारत मे लॉन्च से पहले इसमे कुछ बदलाव किए गए हैं, जैसे बाहर के डिजाइन और इंटीरियर के लूक को काफी अलगा बनया गया हैं और सुरक्षा को और जादा बढ़ा दिया गया हैं।

Toyota Urban Cruiser Taisor Design

Toyota Urban Cruiser Taisor Design
Toyota Urban Cruiser Taisor Design

डिजाइन की बात करें तो दोस्तो जब किसी भी गाड़ी का रिबैज वर्शन आता हैं तो सबसे पहले उसका फ्रंट डिजाइन यानि फ्रंट बंफर बदल दिया जाता हैं, ठीक वैसे ही Toyota Urban Cruiser का बंफर मे बदलाव देखने को मिलेगा, इसमे कोई सक नहीं की ये Maruti Suzuki Fronx कहीं जादा अच्छी दिखाई देने वाली हैं, इसमे कुछ बदलाव और किए गए हैं जैसे फ्रंट हैड लाइट और फॉग लाइट पूरी तरह बदल दिया गया हैं।

रियर लूक मे कुछ बदलाव: जैसे टेल लाइट, रिफ़्लेक्टर, और रियर बंफर मे बदलाव देखने को मिलेगा और आपको इसके फ्रंट और रियर मे Toyota का लोगो देखने को मिलेगा।

मै आपको जानकारी के लिए बता दूँ की Maruti Suzuki Fronx कार जो हैं Baleno और Grand Vitara का ही क्रॉसओवर वर्शन हैं।

Toyota Urban Cruiser Taisor Interior

इंटीरियर मे काफी जादा कुछ चेंजिंग देखने को नहीं मिलेगी, इसमे 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और डैशबोर्ड को उच्च गुणवत्ता वाली सामग्रियों का उपयोग करके डिज़ाइन किया गया है। इंटीरियर की और भी जानकारी हमे लॉन्च होने पर मिलेगी।

Toyota Urban Cruiser Taisor Interior
Toyota Urban Cruiser Taisor Interior

Toyota Urban Cruiser Taisor Features

इसके फीचर्स मे कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं , जैसे इंजन, टॉर्क, पावर, ट्रांसमिशन, फ्यूल एफिशिएंसी और सुरक्षा को लेकर बदलाव किए गए हैं:

FeatureDetails
इंजन1.5-लीटर, चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन
पावर103 हॉर्सपावर
टॉर्क135 एनएम
ट्रांसमिशन6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक
फ्यूल एफिशिएंसी19.8 किमी/लीटर (मैनुअल),
19.5 किमी/लीटर (ऑटोमैटिक)
सुरक्षाडुअल एयरबैग,
एबीएस,
ईबीडी,
ईएससी,
हिल स्टार्ट असिस्ट,
रिवर्स पार्किंग सेंसर
तकनीक7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल

कुल मिलाकर Toyota Urban Cruiser Taisor एक अच्छी कॉम्पैक्ट SUV है जो उन लोगों के लिए एक अच्छा हैं जो स्टाइलिश, सुरक्षित और किफायती SUV की तलाश में हैं।

Toyota Urban Cruiser Taisor Mileage

टोयोटा कंपनी का यह दावा हैं की टोयोटा अर्बन क्रूज़र टैसर मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 19.8 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 19.5 किमी/लीटर का माइलेज देगी।

  • मैनुअल ट्रांसमिशन: 19.8 किमी/लीटर
  • ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन: 19.5 किमी/लीटर

Toyota Urban Cruiser Taisor Price in India

भारत मे इसकी कीमत ₹7.50 लाख (ex-showroom) होगी और on Road कीमत ₹9.50 लाख रुपए तक जा सकती हैं।

Toyota Urban Cruiser Taisor Competitor

इस गाड़ी का सीधा मुक़ाबला हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, रेनॉल्ट क्विड एसटीईड और टाटा नेक्सॉन से होगी। टोयोटा अर्बन क्रूज़र टैसर की सफलता इस बात पर निर्भर करती हैं यदि यह स्टाइलिश डिज़ाइन, प्रीमियम फीचर्स और अच्छी ड्राइविंग क्षमता प्रदान करती है, तो यह भारतीय बाजार में एक सफल कॉम्पैक्ट SUV बन जाएगी।

यहा भी पढे: Mahindra XUV300 Facelift 2024 कीमत सुनकर लोगों के उड़े होश, क्या है इसमे नया?

यहा भी पढे: Tata Curvv 2024: Kia Seltos को मात देने टाटा लॉन्च कर रही Tata Curvv, जान ले ये फीचर्स

नमस्ते, मैं कृष्णा हूं और मैं लखनऊ, उत्तर प्रदेश से आता हूं। जब भी मैं सड़क पर कोई नई कार या बाइक देखता हूं तो मैं वास्तव में उत्सुक हो जाता हूं और उसके बारे में सब कुछ जानना चाहता हूं। मैं यहां कारों और बाइक के बारे में ब्लॉग और समाचार लिखता हूं। मैं जो करता हूं उससे मुझे बहुत खुशी मिलती है और मैं हमेशा नई चीजें सीखने की कोशिश करता रहता हूं।

Leave a Comment